आंगनवाड़ी भ्रमण मे विद्यार्थियों ने बाल शिक्षा एवं पोषण की व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की

आंगनवाड़ी भ्रमण मे विद्यार्थियों ने बाल शिक्षा एवं पोषण की व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की


सुल्तानपुर, न्यू गीतांजलि टाइम्स। कमला नेहरू संस्थान के शिक्षा शास्त्र एवं उर्दू विभाग के संयुक्त तत्वावधान में दिन शनिवार को बी.ए. के समस्त विद्यार्थियों हेतु एक दिवसीय आंगनवाड़ी रतनपुर का भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह भ्रमण शिक्षा शास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर अश्विनी मिश्र एवं उर्दू विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. निहकत रफीक के निर्देशन में संपन्न हुआ। भ्रमण का उद्देश्य प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा पोषण स्वच्छता एवं आंगनवाड़ी की कार्यप्रणाली की व्यावहारिक जानकारी प्रदान करना रहा । विद्यार्थियों ने वहां के बच्चों के साथ शैक्षणिक गतिविधियाँ चित्र रंगाई कविता गायन तथा स्वच्छता संबंधी जागरूकता कार्यक्रम में सहभागिता की। इस दौरान अश्विनी मिश्र ने बताया कि इस प्रकार के भ्रमण विद्यार्थियों में सामाजिक संवेदनशीलता एवं व्यावहारिक दृष्टिकोण विकसित करते हैं। डॉ. निकहत रफीक ने इसे भाषा और अभिव्यक्ति की समझ बढ़ाने वाला सशक्त अनुभव बताया। भारत में बच्चों के विकास और स्वास्थ्य के लिए शिक्षा और पोषण का महत्व समझना बहुत जरूरी है। इसी उद्देश्य से, दिल्ली सरकार के एक स्कूल ने अपने विद्यार्थियों के लिए आंगनवाड़ी भ्रमण का आयोजन किया। इस भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को आंगनवाड़ी केंद्र में बाल शिक्षा और पोषण के बारे में व्यवहारिक जानकारी प्राप्त की।आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने विद्यार्थियों को बच्चों के लिए संतुलित आहार शिक्षा का महत्व बच्चों की देखभाल और विकास में आंगनबाड़ी कीभूमिका पर प्रकाश डाला । विद्यार्थियों ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।  विद्यार्थियों ने इस भ्रमण को बहुत उपयोगी और ज्ञानवर्धक पाया। उर्दू की विभागाध्यक्ष डॉ निकहत रफीक ने बताया कि भ्रमण द्वारा हमें अपने विद्यार्थियों को समाजिक पहलूओं से जागरूक करने का प्रयास करना चाहिए। आंगनवाड़ी भ्रमण इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्रतिभाग में यासमीन कुलसुम जैनब नूर आलम सानिया मालती जाकीर श्रेया कोमल  इत्यादि छात्र छात्राएं शामिल रहे।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post